Thu. Aug 22nd, 2019

Aaj Ka Gyan

Think beyond the limits

लोकसभा चुनाव परिणाम 2019 । एक बार फिर मोदी सरकार

1 min read

चुनाव परिणाम 2019: भारतीय मतदाताओं का जनादेश पीएम नरेंद्र मोदी के रूप में बाहर है। बीजेपी पार्टी ने पूर्ण बहुमत के साथ ऐतिहासिक जीत हासिल की है। इस बार के लोकसभा इलेक्शन में बीजेपी ने 302 सीटों के साथ जीत दर्ज कर सभी विपक्षी दलों का सूपड़ा साफ़ कर दिया है। NDA को कुल 352 सीटें मिली । दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके देश के मतदाताओं और अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को बधाई के साथ धन्यवाद दिया।

आज सुबह 8 बजे से ही वोटों की गिनती चालू हो गई थी और सभी देशवासियों को लोकसभा चुनाव परिणाम 2019 का बेसब्री इंतजार था।एग्जिट पोल के अनुमानों को सही साबित करते हुए भाजपा अधिकतर सीटों पर शुरुआत से ही बढ़त में थी। दोपहर तक आ रहें रुझानों से यह साफ़ होने लगा था की बीजेपी एक बार फिर सत्ता में आ रही थी। पार्टी के दिल्ली स्थित मुख्यालय में सुबह से ही कार्यकर्ताओं ने मिठाइयां बाटकर जश्न मनाना शुरू कर दिया था।

अन्य सभी पार्टी प्रमुख जनादेश का स्वागत कर रहे हैं। कश्मीर के चीफ मिनिस्टर उमर अब्दुल्ला ने सुबह ट्वीट किया-

एग्जिट पोल सही थे। भाजपा और NDA को शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई। पीएम मोदी साहब और श्री अमित शाह ने मिलकर एक विजयी गठबंधन और बहुत ही पेशेवर अभियान को साथ रखा। अगले पांच साल आपके हैं।

दूसरे देशों के नेता पीएम मोदी को उनकी जीत पर बधाई दे रहे हैं। इज़राइल के प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया-

मेरे दोस्त @narendramodi आपकी प्रभावशाली चुनावी जीत पर हार्दिक बधाई! ये चुनावी नतीजे एक बार फिर दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में आपके नेतृत्व को साबित करते हैं। हम साथ मिलकर भारत और इज़राइल के बीच घनिष्ट मित्रता को मजबूत करना जारी रखेंगे। बहुत बढ़िया, मेरे दोस्त।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीएम मोदी को बधाई देते हुए एक पत्र भेजा।

लोकसभा चुनाव परिणाम 2019

वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस खेमे में मायूसी छायी हुई है। कांग्रेस को केवल 52 सीटों पर संतोष करना पड़ा, वही UPA को कुल 92 सीटें मिली। कई राज्यों में कांग्रेस अपना खता भी नहीं खोल पायी। इसे राहुल गाँधी के नेतृत्व की कमी बताया जा रही है और कयास लगाए जा रहे थे की वो पार्टी अध्यक्ष के पद से इस्तीफा भी दे सकते हैं।

दोपहर में कांग्रेस चेयरपर्सन श्रीमती सोनिया गाँधी ने राहुल गाँधी को चुनाव परिणामों की समीक्षा करने के लिए बुलाया। उससे पहले प्रियंका वाड्रा श्रीमती गाँधी से मिली और चुनाव परिणामों पर चर्चा की। ऐसा पहली बार हुआ है जब गांधी परिवार ने अपनी ऐतिहासिक भूमि अमेठी से सीट हारी है।

इंग्लिश में पढ़े: Loksabha Election Results 2019: India mandates Modi 2.0